latest

शनिवार, 24 अप्रैल 2021

Motivational Hindi Shayari &Tips

 

Motivational Hindi Shayari &Tips

Motivational Shayari & tips

Motivational Hindi Shayari & tips

Motivational,      

        life के common problems को lightly लेते हुए अपना precious जीवन खुशहाल जीना चाहिए..! जीवन मे ख़ुशीओं का होना बहोत जरूरी होता है, पर हमें कई बार तो यही पता नहीं होता की ख़ुशी मतलब क्या ???  खुशियाँ कई बार हमारे आसपास होती है और हम उसे कही और खोजते है ! problems हमारे जीवन का एक part (हिस्सा) होती है , समस्याओं से भागने के बजाय उनका मुकाबला कर ही जीवन आगे बढ़ता रहता है, पर इसके लिए हमें सतत Motivation की जरुरत होती है, कुछ बेहतरीन शायरी के माध्यम से हम इसी motivation को फैलाने का प्रयास करते है, ये मेरा छोटासा प्रयास है की मे आपको आपकी खुशियों से मिलवाऊँ...!!  life के common problems को lightly लेते हुए आप सभी अपना खुशहाल  और  precious जीवन जिए , यही मेरी आप सभी को meenajain.com की माध्यम से शुभकामना...!  


6-Motivational Shayari & Tips 


 (1) "ये जिंदगी तो जैसे नखरे दिखाती है...।"

कभी हँसाती है, कभी रूलाती है,

ये जिंदगी तो जैसे नखरे दिखाती है।

 कोई ईससे जीत पाया है भला ????

पर हारनेका शौक तो हमने भी नहीं पाला...!!

   जीवन मे कभी ख़ुशी के पल होते है तो कभी गम के, एक पल मे कई खुशिया मिल जाती है तो कईबार छोटीशी ख़ुशी के लिए भी इंसान तरस जाता है! जैसे सच मे ये जिंदगी नखरे दिखती हो, पर दोस्तों जिन्दगी मे कभी मायूस नहीं होना चाहिए, क्योंकि हार न मानना ही जीत तक पहोंचाता है, इसलिए कहते है जितने का शौक पालो ...!! जीत का कोई ऑप्शन नहीं होता बशर्ते इरादे सही हो .....!  - Thanks, Doston 


(2) "फूलोंसी महेकेगी जिन्दगी हमारी...!"

किन मंजिलो पर पहुँचेगी ये जिंदगी...!

कोई बता नही सकता....!!!

 पर हम ये बता सकते है..!

पथरीले और काँटो भरे रास्तों से,

गुजरके देखना जरूर....!

हरीयाली बन किनारा.....,

 फूलोंसी महेकेगी जिन्दगी हमारी...!


      सभी को अपनी जिंदगी फूलो की तरह महकती चाहिए होती है, केवल और  केवल हम सभी  ख़ुशी की कामना करते होते है! पर अक्सर हमे मनचाही ख़ुशी नहीं मिल पाती, क्योंकि कही हमारे प्रयास ही गलत direction मे होते है ! शॉर्टकट खोजते है या, समस्या के मूल को ही नहीं समज पाते या तो फिर बिना effort  किये ही फल की (success) की  कामनाँ रखते है , जो सवर्था गलत है ! हमें अपने अपने कार्य के प्रति पूरी तरह focused होना चाहिए, फिर रास्ते भले काटे भरे ही क्यों ना हो, हरियाली बन ख़ुशी (success)आप तक जरूर पहोचेंगी....! - धन्यवाद दोस्तों...!


(3) "खेल महोब्बत का जो है....!!"

ख़ुशियाँ अपने आसपास ही है...,

बस हमसे नज़ारे चुरा रही है.....,

खेल महौब्बत का जो है,

अपने आपसे करके देखिए....!!!


     कहते है की, अक्सर हमारे आस-पास की चीजे ही हमें नहीं दिखाई देती,  और बेवजह हम कही और अपनी जरूरतोंको खोजते है! ख़ुशी हमसे होती है, दोस्तों..... ख़ुशी से हम नहीं....!!! इसका मतलब ये हुआ की हम महसूस करे तो तपते रेगिस्तान मैं भी सुकून पा सकते है वर्ना A.C.की ठंडी हवा मे भी पसीने छुटते है , और ये तब होता है जब हम अपनेआपसे ही खुश नहीं होते, या ख़ुशी को खोज नहीं पाते! दोंस्तो जो भी, जितना भी हमारे पास है उसमे खुश रहना अगर आ जाये तो अपने आपसे यक़ीनन महोबत हो जाये...!! करके देखिये आपने आप से महोबत खुशियाँ बाहे फैलाएंगी यक़ीनन....!!! - धन्यवाद दोस्तों...!


(4)".....खुशियोंसे इश्क  होता  है!" 

अपने हुनर को ही बस तराशना होता है....!

गर गलत हो तो बस उसे  बदलना होता है....!

 बदलाव ही तो सृष्टि का नियम होता है.....!

मुश्किल लम्होंमे ही खुशियों से इश्क होता है....!


         अक्सर लोग कितने बावले होते है, दुनिया को सुधारने चल पड़ते है और अपने आपको सुधारने की सोचते ही नहीं .....!!! हम कहते है की, अब तो थोड़े सयाने हो जाओ दुनिया को बाद मे बदलना शुरुआत अपने आपसे ही की जाये , अपने आपको ही सुधारा जाये , अपने अंदर के हुन्नर को तराशा जाये तो यक़ीनन हिरे सी चमक उठेगी जिंदगी ....!!! दोस्तों ..... बदलाव ही सृष्टि का नियम होता है , कई वर्षो बाद तो धरती के गर्भ मे भी हलचल होती है, वो भी निष्क्रिय नहीं रहती! हमें भी अपनी हर बुरी आदत , सोच और आलस्य से निकलकर उचित कार्य करते रहना चाहिए, क्योंकि मुश्किल वक्तमे ही हमें खुशियों की कीमत समझती है....!!! 

-Have a nice day, Friends...Thank You


(5) "अंधेरो को चीर रोशनी उजियाला जरूर लाती है.... !"

नेक इरादे और हिमालयसा बुलंद हौसला हो !

दिल की गलीयारों मे करूणा का झरणा बहता हो !

हर मंजिल फिर आसान हो जाती है !

अंधेरो को चीर रोशनी उजियाला जरूर लाती है !


      कहेते है की, मुश्किलें उतनी बड़ी नहीं होती जितनी हम उन्हें समजते है...! हमारे होंसले हमारी मुश्किलों से भी बड़े होने चाहिए...! नेक इरादे सकारात्मक उर्जा (Positive Energy) बढाती है, जिससे होसले बुलंद होते है, Confidence Generate होता है ! इसीलिए हमें अपना हर कार्य करते वक्त  Mercy करुणा को अपनाना चाहिए ! - धन्यवाद दोस्तों...!


(6) "बिना काँटों के कभी गुलाब….!!”

 अँगारे बरस रहे है .....!!!

 फिक्र ना किजीए ....!!!

बिना काँटों के कभी गुलाब नही होता......!

अँगारोंकी तपीशबिना लोहा फोलाद नही होता..!!


      जब भी लगे की बहोत कष्ट (Effort) हो रहा है, तो यक़ीनन समज लेना सफलता जरुर मिलेगी ! क्योंकि, बिना बच्चा रोए तो माँ भी दूध नहीं पिलाती...! हमारा कहेनेका तात्पर्य ये है की बचे को भी अपनी भूक जताने के लिए रोना पड़ता है जो natural है वैसे ही, जब effort ज्यादा और सटीक होंगे तभी सफलता आपके कदम चूमेंगी ....!!! इसलिए मेहनत के अंगारोंकी परवाह न करो...!!! बिना काटों के कभी गुलाब (Rose) नहीं खिलते ! 

....Thanks, Friends, Have A Nice Day 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot